Aaj ka Rashifal - 19 April 2024, Horoscope Today in Hindi (2024)

19 April 2024 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 19 April 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशिफल (Aries Horoscope)

आज आप पेशेवर तौर पर कुछ मजबूत कदम उठा सकते हैं। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टी मनाने की योजना बना सकते हैं। नींद की वजह से आप अपने काम समय पर पूरे नहीं कर पाएंगे। स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार होगा। आर्थिक तौर पर कोई रिश्तेदार मदद के लिए हाथ बढ़ा सकता है।

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

आज आपकी मेहनत का अनुकूल परिणाम मिलेगा। किसी करीबी से फ़ोन पर आपको अच्छी ख़बर मिलने की संभावना है। आज खुद को चुनौती दें और होशियार रहें। कार्यक्षेत्र में आपको सफलता मिलने की उम्मीद है। प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे के और करीब आ सकते हैं। स्वास्थ्य और धन में सुधार होगा।

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

आज आपके काम के प्रति दृढ़ संकल्प और ईमानदारी रंग लाएगी। पारिवारिक तनाव आपको तनाव दे सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को कोई अच्छी खबर मिलने की संभावना है। किसी पुराने परिचित से मुलाकात भी संभव है। स्वास्थ्य की स्थिति स्थिर रहेगी। आर्थिक स्थिति आपके पक्ष में रहेगी।

कर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

लोग आपके जिद्दी स्वभाव के कारण आपको आंक सकते हैं और आप पर भद्दी टिप्पणियाँ कर सकते हैं। सकारात्मक रहें और उन्हें खुद को परेशान न करने दें। आप कोई नया प्रोजेक्ट हाथ में ले सकते हैं, जिससे भविष्य में आपको कुछ आश्चर्यजनक लाभ मिलेंगे। आज आपको हृदय से जुड़ी समस्याएँ परेशान कर सकती हैं। वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। कुल मिलाकर, यह आपके लिए अनुकूल दिन है।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मे,मो,टा,टी,टे)- 19 April 2024 Rashifal

बच्चों को आज स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। निकट भविष्य में कुछ बदलाव होने की उम्मीद है, इसलिए पहले से ही खुद को तैयार रखें। आप अपने परिवार के साथ कुछ अच्छा समय बिताएंगे और अपने सौभाग्य का आनंद लेंगे। प्रेमी एक-दूसरे को दिल की बातें बताएंगे। आर्थिक स्थिति आपके पक्ष में रहेगी।

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

नए अवसर आपके सामने आ रहे हैं और उन्हें भुनाने का यह बेहतरीन समय है। वित्तीय संकट आने की संभावना है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ आपको परेशान कर सकती हैं। आज आप कुछ आधिकारिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे। शिक्षण पेशे से जुड़े लोगों को पदोन्नति की उम्मीद हो सकती है।

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)| Aaj Ka Rashifal

आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बनाएंगे। वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा क्योंकि आपके पास नकदी का बड़ा प्रवाह होगा। निजी जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा और आपके जीवन से सभी गलतफहमियाँ दूर होंगी। यह आपके लिए अपनी रुचि के क्षेत्र में आगे बढ़ने का एक शानदार मौका है।

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

यह एक ऐसा समय है जब आप खुद को पेशेवर रूप से आगे बढ़ता हुआ महसूस करेंगे। आप समाज की बेहतरी में योगदान देने के तरीके खोजेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि ध्यान केंद्रित रखें और नकारात्मक विचारों और लोगों से दूरी बनाए रखें। कोई मित्र आपको सुखद आश्चर्य से प्रसन्न कर सकता है।

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु (Sagittarius) |(Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

कोई करीबी दोस्त आपको धोखा दे सकता है। अपनी आँखें और कान खुले रखें और बुरी संगत में न पड़ें। आपकी सैलरी बढ़ने से वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। प्रेम जीवन में खुशहाली आएगी। आज आपके आस-पास के लोग आपको परेशान कर सकते हैं, इसलिए शांत रहें और कठोर शब्द न बोलें।

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,खि,खा,खो,गा,गि)

दिन खुशियों से भरा रहेगा। अच्छी खबर आपके लिए आने वाली है। आप खुद को परखने में व्यस्त रहेंगे। ब्लू कॉलर कर्मचारियों को पदोन्नति की उम्मीद हो सकती है। किसी रिश्तेदार या करीबी दोस्त के साथ समझौता करने से बचें क्योंकि इससे रिश्तों में खटास आ सकती है।

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

आज स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ आ सकती हैं। अपनी भावनाओं को साझा करें और अपने जीवनसाथी को ख़ास महसूस कराने के लिए डेट या छुट्टी की योजना बनाएँ। अपनी प्रतिभा और कौशल पर काम करने के लिए यह एक बेहतरीन दिन है। आर्थिक रूप से चीज़ें आपके पक्ष में होंगी और बड़ी मात्रा में धन की आमद की संभावना है।

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 19 April 2024 Rashifal

आपके आस-पास के लोग आपको प्रेरणा के रूप में ले सकते हैं। विश्वास रखें कि आपकी किस्मत बदल जाएगी। आपको कुछ व्यावसायिक अवसर मिल सकते हैं जिनके लिए आपको महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे। अपने पिता, पति या अपने जीवन में समान महत्व वाले किसी अन्य व्यक्ति पर भरोसा करें कि वे आपका मार्गदर्शन करेंगे।

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Read More

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

Ram Mandir Ayodhya Live Darshan Today: राम लला के करें वर्चुअल दर्शन, जाने Aarti का समय

Tags

Aaj Ka Rashifal Astrology Daily Horoscope Today Rashi Upay Rashifal Rashifal Weekly Today Rashifal Vogue Horoscope weekly horoscope Zodiac Sign

Aaj ka Rashifal - 19 April 2024, Horoscope Today in Hindi (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Margart Wisoky

Last Updated:

Views: 5525

Rating: 4.8 / 5 (78 voted)

Reviews: 85% of readers found this page helpful

Author information

Name: Margart Wisoky

Birthday: 1993-05-13

Address: 2113 Abernathy Knoll, New Tamerafurt, CT 66893-2169

Phone: +25815234346805

Job: Central Developer

Hobby: Machining, Pottery, Rafting, Cosplaying, Jogging, Taekwondo, Scouting

Introduction: My name is Margart Wisoky, I am a gorgeous, shiny, successful, beautiful, adventurous, excited, pleasant person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.